Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeHindiसिम कार्ड जारी करने के नियम बदल सकती है सरकार, बंद करेगी...

सिम कार्ड जारी करने के नियम बदल सकती है सरकार, बंद करेगी जालसाजी, घटेगी दस्तावेजों की लिस्ट

सिम कार्ड जारी करने का नियम: सिम कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार आने वाले समय में इसके जारी करने के नियमों में बदलाव कर सकती है। फर्जी नाम से सिम कार्ड बनवाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। ऐसे में केवाईसी नियमों को सख्त करने का विचार चल रहा है। सरकार ने नियमों में बदलाव के साथ ही निगरानी के लिए डाटा एनालिटिक्स सेंटर बनाने को भी मंजूरी दे दी है। लेकिन इससे पहले सरकार सिम कार्ड जारी करने में अहम बदलाव कर सकती है।

ये बदलाव सिम कार्ड के नियम हो सकते हैं

खबरों के मुताबिक आने वाले समय में फर्जी नाम से सिम कार्ड बनवाना आसान नहीं होगा. सरकार आवश्यक दस्तावेजों की सूची को कम करने पर विचार कर रही है। फिलहाल 21 तरह के दस्तावेज देकर सिम कार्ड लिया जा सकता है, सरकार अब इसकी संख्या घटाकर 5-6 करेगी। इसके लिए जल्द ही नियमों में बदलाव (सिम कार्ड नया नियम) इस महीने के अंत तक जारी किया जा सकता है। दस्तावेज मान्य होंगे जिसमें पता और फोटो पहचान प्रमाण दोनों होंगे। जैसे आधार, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, आर्म लाइसेंस और बिजली बिल। इसके अलावा अन्य को हटाया जाएगा।

फर्जी दस्तावेजों से सिम लेना नहीं होगा आसान

खबरों के मुताबिक, डिजिटल कम्युनिकेशंस कमिशन ने कुछ दिन पहले डेटा एनालिटिक्स सेंटर की स्थापना को मंजूरी दी है ताकि नकली कागजों या फर्जी दस्तावेजों से सिम कार्ड मिलने से रोका जा सके। ऐसे केंद्र सिम कार्ड धोखाधड़ी, केवाईसी से संबंधित धोखाधड़ी, संगठित धोखाधड़ी, वित्तीय साइबर अपराध को कम करने में मदद करेंगे जो दूरसंचार संसाधनों से होता है।

सावधान रहने की जरूरत है

हर साल फर्जी सिम कार्ड के जरिए खाते से लाखों करोड़ रुपये निकाले जाते हैं। जालसाज हर तरह के हथकंडे अपनाकर आम लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगी करते हैं. ऐसे में आपको खुद भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। जब भी कोई संदिग्ध कॉल आए या कोई ऑफर आए तो बेहतर होगा कि आप उसके झांसे में न आएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular