Saturday, September 21, 2024
Google search engine
HomeHindiगुड़ियो बिजैया उप स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर्स की नही है व्यवस्था, स्वास्थ्य...

गुड़ियो बिजैया उप स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर्स की नही है व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधा से वंचित है पंचायतवासी

  • पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि रोहित यादव ने की स्थाई डॉक्टर्स की पोस्टिंग व पीएचसी की मांग

बरही मुख्यालय से 25 किमी की दूरी पर स्थित विजैया पंचायत में स्वास्थ्य उप केंद्र है। लेकिन यह केंद्र मात्र एक ए एन एम की भरोसे ही संचालित हैं। पिछले कई सालो से इस केंद्र के लिए डॉक्टर्स की व्यवस्था नही की गई हैं। जिसके कारण विजैया पंचायत के लोग स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है। डॉक्टर्स के नही रहने से ओपीडी की व्यवस्था नही हो पा रही है। जिसके वजह से पंचायत के लोगों को इलाज के लिए बरही अनुमंडलीय अस्पताल जाना होता है या कोडरमा जाना पड़ता है। जिसके कारण समय एवम धन ज्यादा खर्च होता है। इस मामले में बिजैया पंचायत के पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि रोहित यादव ने स्वास्थ्य व्यवस्था पर ही सवाल खड़ा किया है। कहा की वर्षो पुराना यह स्वास्थ्य केंद्र केवल नाम का है। केवल टीकाकरण एवम छोटी छोटी स्वास्थ्य समस्या का ही समाधान होता है। लेकिन न तो यहां डॉक्टर्स आते हैं, न ही प्रसव की व्यवस्था है। प्रसव कराने के लिए निजी अस्पताल में जाना पड़ता है।

बताया की विजैया पंचायत कोल्हुआकला, भण्डारो, डपोक बिजैया, मलकोको आदि के मिडिल प्वाइंट पर स्थित है। जिसके कारण यहां सभी पंचायतों के लोग पहुंचते हैं। लेकिन स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त नही रहने के बज से गंभीर बीमारी में कई लोगों को जान भी गवानी पड़ रही है। पांच पंचायत का संगम को देखते हुए यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दरकार है। रोहित यादव ने कहा की पूर्व में भी कई बार इस समस्या को निदान करने हेतू स्वास्थ्य विभाग एवं प्रखंड प्रतिनिधियों को जानकारी दी जा चुकी है । पर किन्ही का इस समस्या को लेकर चिंता नही है। सिर्फ प्रखंड प्रतिनिधि अपना राजनीति रोटी सेकने में लीन रहते हैं।

पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि रोहित यादव ने सरकार से स्थाई डॉक्टर्स की पोस्टिंग कर नया भवन बनाने की मांग की है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की भी मांग की है।

क्या कहते है डीएस डॉ प्रकाश ज्ञानी : अनुमंडलीय अस्पताल के डीएस डॉ प्रकाश ज्ञानी ने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल में ही डॉक्टर्स की काफी कमी है जिसके कारण अनुमंडलीय अस्पताल का ओपीडी संचालन में काफी दिक्कतें हो रही हैं वैसे में उप स्वास्थ्य केंद्र विजया में डॉक्टर्स की व्यवस्था करना मुश्किल है हालांकि उस स्वास्थ्य उपकेंद्र में दो-दो एनम को लगाया गया है जिसके माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular