Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeLatestबाल विवाह रोकथाम को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला

बाल विवाह रोकथाम को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला

विष्णुगढ़: बाल विवाह रोकथाम को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। दातव्य संस्थान गर्ल्स फस्ट फंड जेनेवा के सहयोग से स्वयंसेवी संस्था समाधान द्वारा आयोजित कार्यशाला में पुरूष अभिभावक एवं स्टेक होल्डरों के साथ बाल विवाह के कारक, दुष्परिणाम एवं इसके रोकथाम के उपायों को लेकर चर्चा की गई।

कार्यकारी निदेशक हिल्डा पिन्टो ने कहा गया कि कई तरह के रोक के बावजूद आज भी बाल विवाह का प्रचलन हमारे समाज में है। इससे कई तरह के नुकसान हैं। कम उम्र में बच्चों का विवाह हो जाने से पति-पत्नी दोनों के मानसिक एवं शारीरिक स्थिति पर अत्यधिक बुरा प्रभाव पड़ता है।

आर्थिक रूप से भी हानि होती है। दोनों से जन्म लेने वाले बच्चे भी प्रभावित होते हैं। कहा कि यह हमारे समाज के लिए घातक है। इसकी रोकथाम के लिए संविधान में कई तरह के कानूनी प्रावधान लागू किए गए हैं। वहीं, मौजूद लोगों ने समाज में अशिक्षा, दहेज प्रथा एवं छेड़खानी की बढ़ती घटनाएं इसके प्रमुख कारण बताए। कार्यशाला के तहत ग्रुप वर्क भी कराया गया।

जिसमें बाल विवाह के कारण, लड़कियों के स्वामित्व को बढ़ाने में पुरूषों की भूमिका, बाल विवाह के दुष्परिणाम, बाल विवाह को रोकने में अभिभावकों की जिम्मेवारियां तथा बालिकाओं के अधिकार विषय पर लोगों ने अपनी राय दी। कार्यशाला को सफल बनाने में राहुल शीतल, रश्मिलता, नीतू कुमारी, जगदीश शर्मा समेत अन्य लोगों का अहम योगदान रहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular