Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeNewsसमाज को शिक्षित बनाकर संगठित करने की आवश्यकता: नीतीश कुमार

समाज को शिक्षित बनाकर संगठित करने की आवश्यकता: नीतीश कुमार

चंद्रवंशी समाज को एकजुट बनाये रखने के लिये सामाजिक और आर्थिक कार्यक्रमों को गति देना होगा। समाज के युवाओं पर संगठन को धारदार बनाने की बहुत बड़ी जिम्मेवारी है। पदमा में चंद्रवंशी भवन बनाकर समाज के लोगों ने क्रांतिकारी कदम उठाया है। इस तरह के कार्य करने वालों का उत्साह बढ़ाने की जरुरत है। चंद्रवंशी भवन को सजाने-संवारने व परिसर की चाहरदीवारी के लिये हर संभव सहयोग किया जायेगा। उक्त बातें अखिल भारतीय चंद्रवंशी समाज के प्रदेश अध्यक्ष बजरंग वर्मा ने पदमा में आयोजित चंद्रवंशी मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक व शैक्षणिक दृष्टिकोण से हमसबों को आगे बढ़ने की आवश्कता है। उन्होंने सीएनटी व एसपीटी एक्ट में संशोधन कर चंद्रवंशी समाज को आदिवासी की तरह सभी सुविधाएं देने की मांग सरकार से की।

कोडरमा भाजपा जिलाध्यक्ष नीतेश कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि समाज के लोगों ने एक जगह एकत्रित होकर एकता का परिचय दिया है। यह एकता सदैव बनीं रहनी चाहिये। समाज को शिक्षित बनाकर संगठित करने की आवश्यकता है। उन्होंने समाज की तरक्की के लिये चंद्रवंशी को सीएनटी एक्ट के दायरे से बाहर करने की जरुरत पर जोर दिया।

वरीय पत्रकार सह जिला परिषद पश्चिमी क्षेत्र इचाक के संभावित प्रत्याशी उमेश प्रताप ने कहा कि किसी भी समाज में संगठन का आधार विचारों का एकमत होना होता है। अपनी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिये समाज को सामूहिक प्रयास करना होगा। हमसबों को प्रगति की ओर आगे बढ़ना होगा और यह तभी संभव है कि जब समाज के युवाओं में राजनीतिक चेतना आये। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में विधायी ताकतों की बड़ी अहमियत होती है।

विधायक-सांसद के पास न सिर्फ कल्याणकारी कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने की ताकत होती है बल्कि व नीतियों का भी निर्धारण करने की शक्ति उनके पास होती है। राजनीतिक, शैक्षणिक व आर्थिक कार्यक्रमों को गति देने के लिये लोकदायित्व का निर्वाह करना होगा। पंचायत चुनाव में समाज के युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी होनी चाहिये।

अपने समाज के जनाधार वाले लोगों को चुनाव मैदान में उतारना चाहिये ताकि नीचले स्तर की ईकाईयों पर उनका संवैधानिक अधिकार मिल सके। क्षेत्र के युवाओं की एक कोर कमेटी बनाकर इस दिषा में आगे बढ़ना चाहिये। उन्हांेंने कहा कि समाज के लोगों को जब कभी मेरी जरुरत महसूस हो याद करें, सुलभ तरीके से उपलब्ध रहूंगा।

इस मौके पर कई लोगों ने चंद्रवंषी भवन परिसर की सुंदरीकरण के लिये आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की। कार्यक्रम को अखिल भारतीय चंद्रवंषी समाज के प्रदेष कोषाध्यक्ष आशीष कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि समाज की मजबूती के लिये हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने चंद्रवंशी भवन की सुंदरीकरण के लिये हर संभव सहयोग देने का भी आश्वासन दिया।

कार्यक्रम को पप्पू चंद्रवंशी, रंजीत चंद्रवंशी, अधिवक्ता रंजीत चंद्रवंशी, किषोरी चंद्रवंशी, महेष चंद्रवंशी, अषोक चंद्रवंशी, पंकज चंद्रवंशी, सुदर्षन चंद्रवंशी आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन उमेष कुमार चंद्रवंशी व धन्यवाद ज्ञापन समाज के युवा नेता संदीप कुमार चंद्रवंशी ने किया।

कार्यक्रम में पदमा, चौपारण, बरही, ईटखोरी, मयूरहंड, बरकट्टा प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों से सैकड़ों लोग आये थे। कार्यक्रम आरंभ होने के पूर्व मगध के प्रथम चक्रवर्ती सम्राट महाराज जरासंघ की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गयी।

RELATED ARTICLES

Most Popular