Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeNewsआपके अधिकार,आपकी सरकार ,आपके द्वार कार्यक्रम में कोल्हैया में उमड़ी भीड़

आपके अधिकार,आपकी सरकार ,आपके द्वार कार्यक्रम में कोल्हैया में उमड़ी भीड़

कान्हाचट्टी (प्रमोद कुमार सिंह): बुधवार को आपके अधिकार,आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन प्रखण्ड के कोल्हैया गांव में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीडीओ हुलास महतो एवं संचालन बीपीओ निरजंन सिंह ने किया। उक्त कार्यक्रम में प्रखण्ड के विभिन्न स्टॉल को लगाया गया था। जिसमे कोल्हैया पंचायत के ग्रामीणों ने अपनी-अपनी विभिन्न समस्याओं को रखी, ग्रामीणों की दर्जनों ऐसी समस्याएं थी जिसे बीडीओ ने ऑन-द-स्पॉट ही निपटारा कर दी।

WhatsApp Image 2021 11 24 at 4.21.00 PM 1

कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों एवं जनप्रतिनिधियों ने द्वीप प्रज्वल्लित कर किया गया। उसके बाद वृद्ध एवं असहाय बुजुर्गों के बीच कम्बल का वितरण किया गया। वहीं कोल्हैया पंचायत के दर्जनों गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रमाण दिया गया तथा विधवा एवं वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति दी गई।

WhatsApp Image 2021 11 24 at 4.21.01 PM 1

कई लाभुकों को मनरेगा से जॉब कार्ड, मनरेगा से मांग के आलोक में काम दिया गया, वहीं पशुधन योजना से गाय शेड एवं कई प्रकार के सरकारी योजनाओं से सम्बंधित स्वीकृति पत्र वितरण किया गया। कार्यक्रम को बीडीओ हुलास महतो ने संबोधित करते हुए कहा कि यह मौका बार-बार नहीं आता है, यह मौका सुनहरा है जब सरकार आपके अधिकार की जानकारी के लिए और आपके जो अधिकार है उसे आपके पास कैसे पहुंचे इसके लिए सरकार यह कार्यक्रम आयोजित की हैं।

WhatsApp Image 2021 11 24 at 4.21.01 PM 2

उन्होंने कहा कि आप अपने अधिकारों को समझें और अधिकार आप तक पहुंचे। कार्यक्रम को समाज सेवी अरुण सिंह ने भी संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की जो विभिन्न योजना है वो आप तक कैसे पहुंचे इसके लिए सरकार यह कार्यक्रम आयोजित की है। प्रमुख रुणा देवी ने कहा की सरकार की योजना गरीबों तक कैसे पहुंचे इस कार्यक्रम का यही उद्देश्य है। कार्यक्रम में कई लोगो ने सम्बोधित किया।

विभिन्न विभागों का लगाया गया था स्टॉल

कोल्हैया पंचायत में पहली बार सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमे प्रखण्ड के विभिन्न विभागों के स्टॉल को लगाया गया था। जिसमे मनरेगा, पेंशन, जेएसएलपीएस, आंगनबाड़ी, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, तेजस्विनी योजना, 15वें वित्त, राजस्व विभाग एवं आवासीय जाति,आय प्रमाण पत्र का स्टॉल लगाया गया था।

WhatsApp Image 2021 11 24 at 4.21.01 PM

काश प्रत्येक दिन होता सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

कोल्हैया में पहली बार सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित होने से ग्रामीणों के बीच खुशी की लहर थी। ग्रामीणों ने कहा कि काश प्रत्येक दिन, प्रत्येक माह ऐसा कार्यक्रम होता तो हम लोगों को समस्या जल्द हल होती। ग्रामीणों ने आगे कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से कई समस्याओं का हल हुआ।

पीएचडी और बैंक का नहीं लगा स्टॉल

सबसे मुख्य रोल पीएचडी का एवं बैंक का होता है लेकिन शिवीर में ये दोनों विभाग नदारत रहे। दर्जनों लोग शिविर में बैंक एवं पानी एवं स्वच्छता से सम्बंधित समस्या लेकर आए लेकिन शिविर में ना ही बैंक का स्टॉल था और ना ही पीएचडी विभाग का। इन दोनों विभाग के नदारत रहने के कारण सैकड़ों लोग आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम से बेरंग ही लौटना पड़ा। हालांकि बीडीओ हुलास महतो ने कहा कि जो कार्यक्रम में नहीं आए उन पर कार्रवाई के लिए उपायुक्त को लिखा जाएगा। हालांकि सभी विभाग को पत्राचार किया गया था।

कार्यक्रम में ये लोग थे उपस्थित

इस कार्यक्रम में बीडीओ, बीपीओ, प्रमुख, के अलावे राजस्व कर्मचारी अभय रंजन, मुखिया देवंती देवी, बैजनाथ सिंह भोक्ता, बैजनाथ कुमार, विजय चौबे, एम ओ, सत्येन्द्र कुमार वर्मा, नवीन तिर्की, बैंक ऑफ बड़ौदा के राकेश सिंह सहित सभी कर्मी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular