Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeLatestशरद पूर्णिमा की रात होती है, अमृत वर्षा वाली रात: बड़कागांव विधायक...

शरद पूर्णिमा की रात होती है, अमृत वर्षा वाली रात: बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद

हजारीबाग: बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने क्षेत्रवासियों को शरद पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं दी है उन्होंने कहा कि आज देशभर में शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है.आज रात्रि के प्रहर में माता लक्ष्मी के साथ कुबेर की पूजा विधि विधान से की जाएगी.

ऐसी मान्यता है कि दोनों की कृपा से जीवन में धन, सुख, समृद्धि और वैभव प्राप्त होगा. आज शरद पूर्णिमा की रात चंद्रमा औषधीय गुणों से युक्त होता है. आज रात खुले आसमान के नीचे खीर रखने और उसे खाने की भी परंपरा है.

माना जाता है कि इसी दिन से शरद ऋतु का आगमन हो जाता है. शरद पूर्णिमा के दिन को मां लक्ष्मी का प्राकट्य दिवस भी माना जाता है.मान्यता है कि इसी दिन माता लक्ष्मी प्रकट समुद्र मंथन से हुई थीं. इसके अलावा शरद पूर्णिमा के दिन ही श्रीकृष्ण ने गोपियों के साथ महारास किया था. इसलिए इस दिन को बेहद पावन दिन माना जाता है.

माता लक्ष्मी और नारायण दोनों को ही खीर अति प्रिय है, इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन खीर का के भोग भगवान को लगाया जाता है. कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा की रात को चांद 16 कलाओं से युक्त होकर धरती पर अमृत की वर्षा करता है.

ऐसे में चंद्रमा की अमृत वर्षा को प्रसाद रूप में ग्रहण करने के लिए खीर को खुले आसमान के नीचे रखा जाता है, सुबह  इस खीर को पूरे श्रद्धाभाव से ग्रहण करने से अमरत्व की प्राप्ति होती है.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular