Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeLatestलोकसभा में बिल पास होने पर देशवारी खरवार समाज के लोगों ने...

लोकसभा में बिल पास होने पर देशवारी खरवार समाज के लोगों ने मनाई खुशियाँ

कैण्डल दीप जलाकर एवं लड्डू-मिठाई बांटकर, केंद्र सरकार को दिया बधाई और जताया आभार

कान्हाचट्टी: खरवार जनजाति के आठ उपजातियाँ (भोगता, देशवारी, गंझु, राउत, मांझीयाँ, खैरी, दौलतबंदी, पटबंदी) को केंद्र सरकार द्वारा झारखण्ड राज्य के अनुसूचित जनजाति सूची के 16 नंबर पर दर्ज खरवार जाति के रूप में इन सभी जातियों को शामिल किया हैं।

इसका अनुसूचित जातियाँ और जनजातियाँ आदेश संशोधन विधेयक बिल 2022, को 5 अप्रैल गुरुवार को दिल्ली लोकसभा में ध्वनि मत से पास होने पर चतरा जिला के कान्हाचट्टी प्रखंड के ग्राम, जसपुर, केंदुवा सहोर, लारा लुतुदाग में निवास करने वाले देशवारी खरवार समाज के महिला-पुरुष एवं बुजुर्गो नें खुशियाँ मनाई है और खुशियां मनाते हुए के केंद्र सरकार को बधाई दिया और आभार प्रकट किया है।

बताते चले की यह सभी खरवार की उपजातियाँ जो सविधान 1950 ई. के समय केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के भूल के कारण इस जनजाति को जातीय सूची में शामिल नहीं किया गया, जबकि यह जातियाँ CNT Act.के तहत 1908 ई से ही आदिवासी जनजाति है, जो केंद्र सरकार नें आज तक देश आजादी के 74 सालो से अधिकार से वंचित रखा गया और अपेक्षित रहा, पर वर्तमान केंद्र के भाजपा वाली सरकार नें इन जातियों को 74 साल बाद आदिवासी की पहचान देश और राज्य की सूची में जोड़कर नाम अंकित करने का काम किया है।

इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जनजातिय मंत्री अर्जुन मुंडा, गृहमंत्री अमित शाह, समीर उरांव, झारखण्ड सरकार के मंत्री रामेश्वर उरांव, अन्नपूर्णा देवी, चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह, गोड्डा सांसद, निशिकांत दुबे, गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, दीपक प्रकाश, चतरा पूर्व विधायक जयप्रकाश सिंह भोगता, केंद्रीय अध्यक्ष दर्शन गंझु, युवा अध्यक्ष उमेश सिंह भोगता सहित समाज के सभी संघर्षशील युवा, बुद्धिजीवियों को हार्दिक बधाई है।

सिकेंद्र खरवार, सचिव (खरवार आदिवासी उत्थान समिति झारखण्ड) ने कहा कि अपने पैतृक घर गाँव जसपुर, प्रखंड कान्हाचट्टी, जिला चतरा में देशवारी खरवार समाज के सभी महिला, पुरुष एवं बुजुर्गो एवं बच्चियों को केंडल से दीप जलाकर एवं सभी को लड्डू खिलाकर मुँह मीठा कराया और सरकार के सभी मंत्री, सांसद, विधायक, समाजसेवीयों को देशवारी खरवार समाज के लोगो नें बधाई दिया।

सिकेन्द्र खरवार ने कहा कि भले ही कुछ नेता विरोध कर रहे थे लेकिन केंद्र के भाजपा सरकार ने हमारी जाति को 74 साल बाद भी न्याय दिलवाई। इसके लिए समाज के लोगो ने भाजपा सांसद सहित केंद्रीय मंत्रियों को बधाई दी है जिनमे नरेश खरवार, सन्तोष खरवार, छोटू खरवार, जितेंद्र खरवार, चुरामन सिंह खरवार, राजू खरवार सहित दर्जनों लोगों का नाम शामिल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular