Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeLatestरैनिगा फाउंडेशन (Raniga Foundation) ढूंढ रहें हैं डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, जो बिना किसी...

रैनिगा फाउंडेशन (Raniga Foundation) ढूंढ रहें हैं डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, जो बिना किसी स्वार्थ के करें समाज की सेवा, जाने पूरी खबर

रैनिगा फाउंडेशन (Raniga Foundation)एक ऐसा माध्यम और संस्थान है, जहां समाज के हित और सेवा के लिए लोग 24 घंटे तैनात रहते हैं। बता दें की रैनिगा की सदस्यता शुल्क मात्र 500 रुपए हैं, और कोई भी इंसान को समाज के लिए कुछ अच्छा करना चाहता है और जरूरत मंद लोगों की मदद करना चाहता है, वह इनके साथ जुड़ सकते हैं।

रैनिगा फाउंडेशन (Raniga foundation)को सभी जिला हेडक्वार्टर्स के लिए तत्काल में एक डिस्ट्रिक्ट मैनेजर की आवश्यकता है जो बिना किसी भेदभाव के समाज की सेवा करे। और साथ ही साथ उन्हें समाज में अच्छी पकड़ हो।

हालांकि इसके साथ ही साथ रैनिगा प्रतिवर्ष 1008 आर्थिक रूप से कमजोर पररवार के बहन बेटियों की शादी का आयोजन करता है। और यह आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए आवश्यक धनराशि प्रदान करने का भी काम करते हैं।

रैनिगा फाउंडेशन (Raniga foundation)द्वारा स्कूल भी बनाए गए हैं जिसमे लगभग 1000 बच्चे नि:शुल्क पढ़ाई कर रहे हैं, और कई अस्पताल भी जो मुफ्त इलाज कर लोगों की मदद करता है। हालांकि आज के समय में केवल इतना ही काफी नहीं, इसी वजह से अब फाउंडेशन ने नए साल के साथ नए योजनाओं की घोषणा की है। इन घोषणाओं के तहत यह 10, 000 बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाई और उससे जुड़ी जरूरत की चीजें जैसे किताब, कपड़े और स्टेशनरी दिया जाएगा। और लोगों को डायरेक्ट व्यापार का जरिया भी दिया जाएगा, जैसे किराने की दुकान, डिजिटल बिजनेस सेंटर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त गांव के लोग जो कई रूप से मार्केट से जुड़ना चाहते हैं, जैसे की किसान, तो इन्हे भी डायरेक्ट व्यापार के रूप में मदद मिलेगा। साथ ही साथ जो कम पढ़े लिखे व्यक्ति हैं, उन्हें चाय की दुकान और उनके क्षेत्र के मुताबिक काम में मदद दी जाएगी। फाउंडेशन समस्त भारत में 1000 प्रशिक्षण केंद्र खोलेगा, जिसमे लड़कियों के लिए कई सिलाई सेंटर भी खोले जाएंगे और सेना व पुलिस विभाग में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए भी एक ऑनलाइन ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा, जिसमे फिजिकल प्रैक्टिस के लिए उन्हें अलग से प्रशिक्षण दिया जाएगा। विकलांग लोगों के लिए व लगभग 5000 ट्राइसाइकिल उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि वह अपने मन मुताबिक आना जाना कर सकें। इतना ही नहीं 5000 वरिष्ठ नागरिकों के आंखों के ऑपरेशन भी कराए जाएंगे और उनके लिए जगह जगह पर शिविर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 20000 जरूरत मंदो को ट्रीटमेंट के लिए पैसे उपलब्ध कराए जाएंगे।

अब सवाल यह उठता है कि यह इतना कुछ कैसे करते हैं? इसके लिए धनराशि कहां से आती है। तो बता दें की फाउंडेशन की मेंबरशिप के लिए 500 रुपए लगते हैं, इस फीस में से 100 रुपए का खर्च आता है, जिसमे आईडी बना कर कुरियर किया जाता है। और बाकी के 400 रुपए को वह इन योजनाओं के लिए इस्तेमाल करते हैं, साथ ही साथ कई लोग जो समाज की सहायता के लिए कार्य करना चाहते हैं वह डोनेशन भी दिया करते हैं।

खबरों के मुताबिक, जो कोई भी व्यक्ति फाउंडेशन के लिए डोनेशन देता है, उसे इनकम टैक्स द्वारा छूट भी दी जाती है।

आज के समय में DMD – Duchenne Muscular Dystrophy नामक बीमारी फैल रही है जो 3 से 5 साल के बच्चों को हो रही है, इसका अभी तक कोई भी इलाज नही है। फाउंडेशन द्वारा हमलोग DMD से इन्फेक्टेड बच्चों को इलाज में मदद कर रहे है। हम आपसे हमारी इस मुहिम में जुड़ने के लिए रिक्वेस्ट करते है।

बता दें की रैनिगा के संस्थापक Mr P.S Shukla अपने मुनाफे में से कई प्रतिशत पैसों का इस्तेमाल समाज में बदलाव लाने के लिए करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों की मदद से लेकर लड़कियों की पढ़ाई सभी तरह के मदद के लिए तत्पर रहने वाली यह कंपनी आज के समय में कई लोगों की जिंदगी बदल चुकी है। वेबसाइट पर नीड हेल्प के नाम से एक फॉर्म भी उपलब्ध हैं, जहां कोई भी व्यक्ति मदद की अपील कर सकता है। इसके बाद फाउंडेशन उनकी मदद करने में समर्थ रहेंगे हालांकि वह हर अपील की बारीकी से जांच करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular