Sunday, October 6, 2024
Google search engine
HomeHindiलव कुश रामलीला लालकिला मैदान में प्रभु श्रीराम की शोभायात्रा सम्पन्न हुई 

लव कुश रामलीला लालकिला मैदान में प्रभु श्रीराम की शोभायात्रा सम्पन्न हुई 

दिल्ली। देश-विदेश में ख्याति प्राप्त लव कुश रामलीला कमेटी, लालकिला मैदान दिल्ली के अध्यक्ष श्री अर्जुन कुमार बताया कि सुश्री नीमूबेन बांभणिया राज्यमंत्री, भारत सरकार लीला स्थल पर प्रभु श्री राम को तिलक कर आशीर्वाद लिया और कहा कि प्रभु श्री राम की लीलाएं हम सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। हमें उनके दिखाएं मार्ग पर चलना चाहिए।

लीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार आज लीला स्थल पर श्री राम बारात शोभा निकाली गई, नगरवासियों को नाचते गाते देखकर मंथरा द्वारा कैकेई को भड़काना, दशरथ का आना और कैकेई को मनाना। राम को वनवास की सूचना, कौशल्या भवन में राम का आज्ञा लेने आना सीताजी का साथ चलने का हठ व लक्ष्मण की साथ चलने की जिद, तीनों का वन में प्रस्थान, उर्मिला द्वारा प्रेरणा-मंगल मिलक, राम को कैकई द्वारा वनवासी वस्त्र भेंट करना, तीनों का वन गमन, राज मार्ग में रोते-बिलखते तीनों को रोकना व अयोध्या वासियों द्वारा वन न जाने की प्रार्थना तक की लीला का मंचन हुआ।

लीला पश्चात् कमेटी के महासचिव सुभाष गोयल, चैयरमैन पवन गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यभूषण जैन, सौरव गुप्ता, संदीप भूटानी, कोषाध्यक्ष अंकुर गोयल, लीला मंत्री प्रवीण सिंहल आदि सभी पदाधिकारियों ने आये हुए सभी अतिथियों का सम्मान किया और प्रभु श्रीराम की आरती के साथ लीला सम्पन्न हुई ।

RELATED ARTICLES

Most Popular