Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeBusinessआपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 5 कम लागत वाले मार्केटिंग...

आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 5 कम लागत वाले मार्केटिंग विचार, जिन्हें आपको व्यवसाय में अवश्य आजमाना चाहिए

वैसे उद्यमी व्यवसाय को बढ़ाने और उसे सफल बनाने के लिए कई तरकीबें खोजते हैं। व्यापार अपने लक्षित ग्राहक तक कैसे पहुंचता है, इसके लिए बड़ी रणनीतियां भी बनाई जाती हैं और एक अलग बजट भी निर्धारित किया जाता है। लेकिन व्यवसाय को आगे बढ़ाने और उसे सफल बनाने के लिए कुछ कानून-कास्ट मार्केटिंग तकनीकें हैं, जिनके बारे में आपने सुना होगा, लेकिन उन्हें अपने व्यवसाय में शामिल नहीं किया होगा। आज हम आपको उन लॉ-कॉस्ट मार्केटिंग आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने बिजनेस में लागू कर सकते हैं और अपने ब्रांड को वायरल कर सकते हैं। इन मार्केटिंग आइडिया की मदद से आप अपने बड़े बजट को भी कम कर सकते हैं।

1. सबसे पहले SEO पर ध्यान दें

हो सकता है कि किसी भी उद्यमी को किसी व्यावसायिक वेबसाइट में SEO का हिस्सा बहुत मामूली लगे, लेकिन वास्तव में आपके व्यवसाय को सही पहचान देना SEO का काम है। 70% से अधिक ग्राहक किसी भी उत्पाद, सेवा या नए व्यवसाय में शामिल होने से पहले सर्च इंजन की मदद से अपनी जानकारी पहले से इकट्ठा कर लेते हैं। अगर आप अपने बिजनेस को टारगेट ऑडियंस तक बहुत आसानी से पहुंचाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका बिजनेस भरोसेमंद बिजनेस की लिस्ट में शामिल हो तो सबसे पहले आपको SEO पर फोकस करना होगा। सही SEO की मदद से आप अपने बिजनेस साइट को अच्छी रैंकिंग दे सकते हैं और ज्यादा ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपको व्यवसाय की शुरुआत से ही इस पर ध्यान देना चाहिए।

2. गुरिल्ला मार्केटिंग आइडिया आपके ब्रांड को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देगा

शुरुआती कारोबार में ग्राहक का विश्वास और ध्यान आकर्षित करना किसी भी ब्रांड के लिए बहुत मुश्किल काम होता है। ब्रांड अक्सर महसूस करते हैं कि बड़े पैमाने पर प्रचार के लिए मार्केटिंग में बड़े बजट का उपयोग किया जाएगा। लेकिन गोरिल्ला मार्केटिंग एक ऐसी रणनीति है, जो आपको कम बजट में ग्राहक का विश्वास और आकर्षण दोनों देती है। मार्केटिंग की इस रणनीति में रचनात्मकता पर अधिक काम किया जाता है और वही रचनात्मकता ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करती है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, होर्डिंग और सड़क पर बड़े आकार में बने उत्पादों के विज्ञापन इसके अच्छे उदाहरण हैं। गोरिल्ला मार्केटिंग आइडिया उपभोक्ता का ध्यान आकर्षित करने का काम करता है और उसके दिमाग में एक लंबी छाप भी छोड़ता है।

3. वैल्यू एज मार्केटिंग की मदद से ग्राहक का विश्वास प्राप्त करें

जब ग्राहक आपके उत्पाद के मूल्य को समझने में असमर्थ होता है, तो वह आपके उत्पाद या सेवा पर कोई विशेष ध्यान नहीं देता है। वह कुछ ही सेकंड या मिनटों में आपके उत्पाद को बायपास कर देता है। लेकिन अगर ग्राहक आपके उत्पाद की कीमत को समझता है, तो उसके लिए आपके उत्पाद को नज़रअंदाज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अपने लक्षित ग्राहक तक अपने उत्पाद का सही मूल्य पहुंचाने का कार्य वैल्यू एज मार्केटिंग के माध्यम से किया जाता है। इस मार्केटिंग रणनीति में, उत्पाद की उन विशेषताओं का प्रदर्शन किया जाता है, जिनका ब्रांड दावा करता है। प्रत्येक विज्ञापन अभियान और विज्ञापन उन विशेषताओं के बारे में बात करते हैं जो उस उत्पाद को विशेष बनाती हैं। उदाहरण के लिए, वाटरप्रूफ घड़ी की मुख्य विशेषता पानी के नीचे काम करने की इसकी क्षमता थी। यहां अगर घड़ी को पानी के नीचे रख कर ग्राहक के सामने दिखाया जाए तो यह उसकी कीमत बढ़ाने के लिए काफी होगी। इसे वैल्यू एज मार्केटिंग कहा जाता है और इसके माध्यम से यह ग्राहक का विश्वास हासिल करने में काफी मदद करता है।

4. ईमेल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ाएगी

किसी भी व्यापारी के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए ई-मेल मार्केटिंग एक छोटा माध्यम की तरह लग सकता है, लेकिन इसके प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ई-मेल मार्केटिंग को लक्ष्य ग्राहक तक व्यवसाय तक पहुंचने और ब्रांड जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है। यह एक ऐसा तरीका है, जिसमें बिजनेसमैन को बड़े बजट की भी जरूरत नहीं होती है। इस तकनीक के माध्यम से कई बड़े ब्रांड अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं और अपने उद्योग में अपनी ब्रांड पहचान बनाने का अच्छा काम भी कर रहे हैं। मार्केटिंग का यह तरीका लॉ-कॉस्ट मार्केटिंग की सूची में भी आता है।

5. मोमेंट मार्केटिंग मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका है

दुनिया भर में ऐसी कई घटनाएं हैं, जो आम आदमी का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं। कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जो कई लोगों के जीवन को भी प्रभावित करती हैं और ऐसी घटनाएं इंटरनेट पर काफी वायरल हो जाती हैं। जब कोई ब्रांड इस वायरल कंटेंट में अपने ब्रांड को प्रमोट करने का तरीका ढूंढता है, तो इस मार्केटिंग स्किल को मोमेंट मार्केटिंग कहा जाता है। कई बड़े ब्रांड भी इसी मार्केटिंग तकनीक की मदद से अपने ब्रांड को वायरल करने का काम करते हैं। डेयरी उत्पाद बनाने वाला ब्रांड अमूल अपने मोमेंट मार्केटिंग के लिए जाना जाता है।

उद्यमियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को लक्षित ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए इन कम लागत वाले विपणन विचारों की मदद लेनी चाहिए। इन मार्केटिंग आइडिया के जरिए बिजनेसमैन कम बजट में भी अपने बिजनेस को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular