Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeHindiउत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को फ़िल्मों में जीवंत करने की ओर...

उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को फ़िल्मों में जीवंत करने की ओर कदम: डॉ. नेहा राय की अगली कहानी

वाराणसी की बेटी और अग्रणी लेखिका, डॉ. नेहा राय अपनी नई कहानी पर काम कर रही हैं, जो उत्तर प्रदेश में एक अनूठी फिल्म के रूप में प्रस्तुत होगी। उनकी यह फिल्म उत्तर प्रदेश में ही उनके जन्मस्थान पर शूट होगी जिसकी राज्य की पहली अर्बन रीजनल फिल्म की उम्मीद है। डॉ. नेहा का लक्ष्य भारत के सामने अपनी जन्मभूमि की सुंदर परिवारिक संस्कृति को प्रस्तुत करना है ।

उनकी पहली उपन्यास ‘द परफेक्ट नॉट’ ने आत्म- जागरण और बाल मनोचिकित्सा के बारे में चर्चा और संवाद शुरू किए थे। उन्होंने अपनी पहली पुस्तक में LGBT जैसे चुनौतीपूर्ण विषयों को उठाया था, जिसमें उन्हें कामयाबी मिली। वे एक साहसिक लेखिका के रूप में जानी जाती हैं और इसे जारी रखने का निर्धारित उद्देश्य रखती हैं। उन्हें लगता है कि फिल्में और पुस्तकें लोगों को शिक्षित करने के लिए सबसे अच्छे माध्यम हैं। “द परफेक्ट नॉट” ने लोगों के मन में विचारों का बदलाव लाया था और अब उनकी फिल्म से वे परिवारिक जीवन में जुड़े मुद्दे पर चर्चा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

उनकी इस फिल्म का मुख्य उद्देश्य है एक परिवारिक फिल्म बनाना जो हर परिवार को पुराने समय के सुखद दिनों की यादों में ले जाएगी। इस फिल्म के माध्यम से उनका लक्ष्य संयुक्त और एकल परिवार में रहने के बहस को सामने है। इस फिल्म को जल्द ही निर्माण के अधीन लाया जाएगा। अपने जड़ों की ओर लौटते हुए, डॉ. नेहा राय ने अपने प्रिय शहर वाराणसी में फिल्म शूट करने की योजना बनाई है। उनका कहना है, “शहर की प्राचीन सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि को सही रूप में दर्शाने से दर्शकों को उत्तर प्रदेश के दिल में यात्रा का मौका मिलेगा।”

बचपन में उन्हें अपने भाई-बहनों के साथ संयुक्त परिवार में सबसे कम समय व्यतीत करने का मौका मिला, परंतु हमेशा उन्हें अपने जन्मभूमि और परिवार के साथ अधिक समय बिताने की ख्वाहिश थी। अहमदाबाद में न्यूक्लियर परिवार में बड़ी होने के बावजूद, उन्हें गुजराती मित्रों के संयुक्त परिवार की संस्कृति से हमेशा प्रेम रहा है। इस तरीके से वे दोनों दुनियों का सर्वश्रेष्ठ अनुभव करने का अवसर प्राप्त करती रहीं। डॉ. नेहा की यह कहानी परिवारों में संचार के नए दरवाजे खोलेगी जो आज के समय की भी माँग है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular