Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomeNewsअंबा प्रसाद ने एसआईटी जांच के लिए विधानसभा में ढेंगा और चिरुडीह...

अंबा प्रसाद ने एसआईटी जांच के लिए विधानसभा में ढेंगा और चिरुडीह गोलीकांड का उठाया मुद्दा

अमित मालाकार: बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान शून्यकाल के माध्यम से ढेंगा एवं चिरूडीह गोलीकांड का एसआईटी से जांच कराने की मांग की है। उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव में ढेंगा गोलीकांड मामले 8 केस एवं चिरूडीह गोलीकांड में 6 केस हुआ था, परंतु कंपनी एवं तत्कालीन सरकार की मिलीभगत से सभी केस में कंपनी को क्लीन चिट दे दिया गया और स्थानीय लोगों को झूठे केस में फसाया गया।

जिसके कारण स्थानीय रैयतों और ग्रामीणों में हताशा और आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने सदन के माध्यम से सरकार से मांग किया कि रैयतों एवं ग्रामीणों को न्याय दिलाने के लिए संपूर्ण मामले की जांच एसआईटी द्वारा कराया जाए। वहीं शीतकालीन सत्र के चौथे दिन बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र वासियों को प्रदूषण भत्ता दिलवाने के लिए आवाज उठाई।

उन्होंने माननीय मंत्री,वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में बड़ी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों द्वारा बड़े पैमाने पर उत्खनन, ट्रांसपोर्टिंग एवं अन्य कार्य किया जा रहा है। इन कंपनियों द्वारा खनन और ट्रांसपोर्टिंग नियमों की घोर अवहेलना करने के कारण पूरे क्षेत्र में जल, वायु तथा मृदा प्रदूषित होने से स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य, जीविका और आम जन जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। सरकार लोगों को प्रदूषण के दंश से बचाने हेतु उक्त कंपनियों पर दंडात्मक कार्रवाई प्रदूषण से प्रभावित ग्रामीणों को प्रदूषण भत्ता, व्यापक वृक्षारोपण सहित अन्य ठोस कदम उठाने की मांग की है जिस पर विभागीय मंत्री ने सीनियर लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से प्रतिवेदन की मांग की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular